अगर आपके जीवन में कोई परेशानी है, जैसे: बिगड़ा हुआ दांपत्य जीवन , घर के कलेश, पति या पत्नी का किसी और से सम्बन्ध, निसंतान माता पिता, दुश्मन, आदि, तो अभी सम्पर्क करे. +91-8602947815

नींबू की बलि कैसे दें (Neembu ki bali kaise den)

साधारण तौर पर नींबू को आड़ा काट जाता है लेकिन जब नींबू की बलि देनी हो तब नींबू को खड़ा करके सिंदूर-कुंकुम आदि लगाकर खड़ा  ऊपर सर से नीचे की और काट जाता है नींबू में एक माथा (सिर) और एक पूछ होती है सिर से काटा जाता है सिर जहाँ से नींबू पेड़ के डंठल से जुड़ा रहता है

अपनी कोई सिद्धि की शक्ति बनाये रखने के लिए, या देवी देवता को प्रसन्न करने के लिए या घर से नेगेटिव एनर्जी को बाहर करने के लिए घर की चौखट पर नींबू खड़ा रखकर उस पर कुम कम लगाकर काटें !

सिद्ध प्राण-प्रतिष्ठित दुर्गा बीसा यंत्र के सामने या काली मां/दुर्गाजी की फ़ोटो के सामने एक थालि में 03 नींबू आड़े काटकर कर्पूर में लौंग लगाकर जलाएं साथ में मंत्र पढें !

यंत्र को प्राण-प्रतिष्ठित करने की विधि जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें

जो मंत्र आपने सिध्द किया हो या नहीं तो भी "ॐ ऐम ह्रीं क्लीम चामुण्डायै विच्च" या ॐ दुम दुर्गायै नमः ।।

एक बार फिर से नींबू की बलि देने के लिए उसे खड़ा करके सिर से पूँछ चाकू से काट जाता है, नींबू की बलि में नींबु को आड़ा नही काटना चाहिए ! एक बार चाकू फ़साने के बाद चाकू को निकालकर दोबारा नहीं काटना मतलब दोबारा ऊपर नहीं लेना है एक बार में ही काटकर अलग करना होता हैं ! नींबू की बलि देने से पूर्व उस पर सिंदूर कुमकुम आदि लगा लें !

खड़ा नींबू बली के लिए




                     आड़ा नीम्बू भोग आदि देंने के लिए


कुल देवी/देवता को प्रसन्न करने के लिए :-
11 बार कुल देवी/देवताभ्यं नमः बोलकर
एक हरा नींबू आड़ा काटकर उस पर दोनो टुकडों पर मिठाई रख कर मिठाई पर कर्पूर - कर्पूर पर 02 लौंग के फूल वाले जोड़े ऐसे दोनो नींबू पर 02-02 जोड़े रखकर ज्योत प्रज्वल्वित करें 
या नींबू काटकर उस पर बताशा रखे फर कर्पूर रखे ऊपर लौंग रखें फिर जलाएं!

जब तक ज्योत जले तक ज्योत जले तब तक कुल देवी/देवताभ्यं नमः बोलते रहे फिर आखरी समय हाथ में जल लेकर 03 बार ज्योत के चारों तरफ घुमाकर छोड़ दे ! फिर प्रार्थना करें !

नोट:- नारियल की बलि में कालिका पुराण के अनुसार जिसके एक पुत्र हो उसे नारियल फोड़ कर बलि नही देना चाहिये अपितु नारियल बलिदान हेतु साबुत ही समर्पित करना चाहिए !!


No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...